बाबियो नॉर्मल सेलाइन का सिद्धांत

- 2021-07-27-

के सिद्धांतसामान्य नमकीन बबियो

फिजियोलॉजिकल सेलाइन, जिसे स्टेराइल सेलाइन के रूप में भी जाना जाता है, एक सोडियम क्लोराइड समाधान को संदर्भित करता है जिसका आसमाटिक दबाव मूल रूप से शारीरिक प्रयोगों या नैदानिक ​​​​अभ्यास में पशु या मानव प्लाज्मा के आसमाटिक दबाव के बराबर होता है।

सांद्रण: उभयचरों में उपयोग करने पर 0.67 से 0.70%, स्तनधारियों और मनुष्यों में उपयोग करने पर 0.85 से 0.9%। सोडियम क्लोराइड इंजेक्शन की सांद्रता जिसे लोग आमतौर पर अंतःशिरा ड्रिप (ड्राइंग सुई) के लिए उपयोग करते हैं, 0.9% है, जिसका उपयोग इस प्रकार किया जा सकता हैसामान्य सलाइन. इसका आसमाटिक दबाव मानव रक्त के समान है, और सोडियम की सामग्री प्लाज्मा के समान है, लेकिन क्लोराइड आयनों की सामग्री प्लाज्मा में क्लोराइड आयनों की सामग्री से काफी अधिक है। इसलिए, शारीरिक खारा अपेक्षाकृत शारीरिक है, और इसका उद्देश्य इलेक्ट्रोलाइट्स की आपूर्ति करना और शरीर के तरल पदार्थ को बनाए रखना है। तनाव। इसका उपयोग बाहरी तौर पर भी किया जा सकता है, जैसे घावों को साफ करते समय या ड्रेसिंग बदलते समय। मानव कोशिका स्लाइड बनाते समय, 0.9% सोडियम क्लोराइड घोल कोशिकाओं के सामान्य आकार को बनाए रख सकता है।

यह 0.9% सोडियम क्लोराइड जलीय घोल है, क्योंकि इसका आसमाटिक दबाव मान सामान्य मानव प्लाज्मा और ऊतक द्रव के समान है, इसलिए इसका उपयोग पुनर्जलीकरण समाधान के रूप में किया जा सकता है (सामान्य में सोडियम आयन एकाग्रता को कम या बढ़ाए बिना) मानव शरीर) और अन्य चिकित्सा उपचार। उपयोग, अक्सर जीवित ऊतकों और कोशिकाओं को इन विट्रो में विकसित करने के लिए भी उपयोग किया जाता है। यह तरल वातावरण की सांद्रता है जहां मानव कोशिकाएं स्थित हैं।

Babio normal saline