नासॉफिरिन्जियल स्वाब के नमूने का उपयोग करते समय ध्यान देने की आवश्यकता वाले मामले

- 2021-08-16-

कब नासॉफिरिन्जियल स्वाब का नमूना लेना संग्रह के लिए उपयोग किया जाता है, विषय को अपना सिर पीछे झुकाना चाहिए। नासॉफिरिन्जियल स्वाब का नमूना नासिका की दिशा में नहीं, बल्कि चेहरे के लंबवत होता है और सामान्य नासिका मार्ग से प्रवेश करता है। नासॉफिरिन्जियल स्वाब का नमूना जहां तक ​​संभव हो, नाक गुहा की निचली दीवार के करीब दबाया जाना चाहिए। नासॉफरीनक्स में प्रवेश करने के बाद, जब एक स्पष्ट "दीवार की अनुभूति" होती है, तो इसे धीरे से चारों ओर घुमाया जाना चाहिए और लंबवत रूप से बाहर निकाला जाना चाहिए।

संग्रह के दौरान, यदि प्रतिरोध हो या जब परीक्षण किए गए व्यक्ति को स्पष्ट दर्द महसूस हो, तो हिंसक रूप से प्रवेश न करें, नासॉफिरिन्जियल स्वैब का नमूना थोड़ा पीछे लें। इस बीच, प्रवेश करने का प्रयास करने से पहले धनु तल में कोण को थोड़ा समायोजित करें।

कब नासॉफिरिन्जियल स्वाब का नमूना लेना संग्रह का उपयोग किया जाता है, ऑपरेटर सीधे मुंह में देखे बिना परीक्षण किए गए व्यक्ति के बगल और पीछे खड़ा हो सकता है, और मूल रूप से कोई ग्रसनी प्रतिवर्त नहीं होता है, और सहनशीलता अच्छी होती है, और जोखिम जोखिम अपेक्षाकृत कम होता है। नमूना लेने के बाद अलग-अलग विषयों में छींक की प्रतिक्रिया हो सकती है और इसे तुरंत कोहनी या ऊतक से ढंकना चाहिए। नमूना लेने के बाद बहुत कम संख्या में विषयों की नाक से थोड़ा खून बह सकता है, जिसे आम तौर पर अपने आप रोका जा सकता है। यदि आवश्यक हो, तो रक्तस्राव स्थल को थोड़ा सिकोड़ने के लिए एपिनेफ्रिन के साथ एक कपास झाड़ू का उपयोग किया जा सकता है। कब नासॉफिरिन्जियल स्वाब का नमूना लेना संग्रह के लिए उपयोग किया जाता है, यह अधिक पर्याप्त मात्रा में नमूने प्राप्त करने के लिए नासोफरीनक्स में लंबे समय तक रह सकता है।

अध्ययनों से पता चला है कि नाक के स्वैब की सकारात्मक दर ग्रसनी स्वैब की तुलना में अधिक है, अर्थात, वायरल न्यूक्लिक एसिड का पता लगाने के प्रति संवेदनशील नाक स्वैब की नमूना दक्षता ग्रसनी स्वैब की तुलना में अधिक है। वायरल न्यूक्लिक एसिड परीक्षण के लिए नाक के स्वाब को नैदानिक ​​​​अभ्यास में प्राथमिकता दी जानी चाहिए। इससे गलत निदान कम हो जाता है और स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के वायरस के संपर्क में आने की संभावना कम हो जाती है।