सूखा पाउडर माध्यम से तरल कैसे तैयार करें?

- 2024-02-29-

शुष्क पाउडर माध्यम को तरल में तैयार करने की विधि लगभग समान है, और सामान्य चरण इस प्रकार हैं:

सामग्री तैयार करें:

 सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त सेल कल्चर-ग्रेड या इंजेक्टेबल ग्रेड शुद्ध पानी है, साथ ही आवश्यक योजक जैसे 7.5% सोडियम बाइकार्बोनेट समाधान, 200 मिमी एल-ग्लूटामाइन समाधान, 1N हाइड्रोक्लोरिक एसिड समाधान और 1N सोडियम हाइड्रॉक्साइड समाधान है।

घुला हुआ सूखा पाउडर:

सूखे पाउडर माध्यम को एक कंटेनर में डालें।

सूखे पाउडर को पूरी तरह से घोलने के लिए उचित मात्रा में पानी (आमतौर पर सेल कल्चर ग्रेड या इंजेक्शन ग्रेड शुद्ध पानी) का उपयोग करें।

सुनिश्चित करें कि पानी की कुल मात्रा आवश्यक तरल माध्यम की कुल मात्रा का 2/3 है।

पीएच मान समायोजित करें:

माध्यम के पीएच को वांछित स्तर, आमतौर पर 7.2-7.4 पर समायोजित करने के लिए पीएच मीटर या पीएच सटीक परीक्षण पट्टी का उपयोग करें।

योजक जोड़ें:

उत्पाद निर्देशों और प्रयोगात्मक आवश्यकताओं के अनुसार, उचित मात्रा में सोडियम बाइकार्बोनेट, एल-ग्लूटामाइन और अन्य योजक जोड़ें।

बैक्टीरिया को हटाने के लिए निस्पंदन:

माध्यम की बाँझपन सुनिश्चित करने के लिए बैक्टीरिया को फ़िल्टर करने और हटाने के लिए 0.22um माइक्रोपोरस फ़िल्टर झिल्ली का उपयोग किया गया था।

बचाना:

तैयार तरल माध्यम को प्रकाश से दूर 2℃ ~ 8℃ पर संग्रहित किया गया था।

.

कृपया ध्यान दें:

1. तैयारी का विशिष्ट अनुपात और चरण सूखे पाउडर मीडिया के विभिन्न ब्रांडों और प्रकारों के अनुसार भिन्न हो सकते हैं, इसलिए उपयोग से पहले मीडिया के पैकेजिंग बैग पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

2. कल्चर माध्यम में संदूषण है या नहीं इसका पता लगाने के लिए कल्चर माध्यम की तैयारी के बाद स्टेराइल परीक्षण किया जाना चाहिए।

3. प्रत्येक बैच में तैयार तरल की मात्रा का उपयोग लगभग 2 सप्ताह तक किया जाना चाहिए, ताकि बहुत लंबे समय तक होने वाले पोषक तत्वों के नुकसान से बचा जा सके।