बाबियो सामान्य लवण का सिद्धांत

- 2021-07-27-

के सिद्धांतबबियो नॉर्मल सेलाइन

शारीरिक खारा, जिसे बाँझ खारा भी कहा जाता है, एक सोडियम क्लोराइड समाधान को संदर्भित करता है जिसका आसमाटिक दबाव मूल रूप से शारीरिक प्रयोगों या नैदानिक ​​अभ्यास में पशु या मानव प्लाज्मा के आसमाटिक दबाव के बराबर होता है।

एकाग्रता: उभयचरों में उपयोग किए जाने पर 0.67 से 0.70%, स्तनधारियों और मनुष्यों में उपयोग किए जाने पर 0.85 से 0.9%। सोडियम क्लोराइड इंजेक्शन की सांद्रता जो लोग आमतौर पर अंतःशिरा ड्रिप (ड्राइंग सुई) के लिए उपयोग करते हैं, 0.9% है, जिसका उपयोग किया जा सकता हैसाधारण नमकीन. इसका आसमाटिक दबाव मानव रक्त के समान है, और सोडियम की सामग्री प्लाज्मा के समान है, लेकिन क्लोराइड आयनों की सामग्री प्लाज्मा में क्लोराइड आयनों की सामग्री से काफी अधिक है। इसलिए, शारीरिक खारा अपेक्षाकृत शारीरिक है, और इसका उद्देश्य इलेक्ट्रोलाइट्स की आपूर्ति करना और शरीर के तरल पदार्थ को बनाए रखना है। तनाव। इसका उपयोग बाहरी रूप से भी किया जा सकता है, जैसे घावों को साफ करते समय या ड्रेसिंग बदलते समय। मानव कोशिका स्लाइड बनाते समय, 0.9% सोडियम क्लोराइड समाधान कोशिकाओं के सामान्य आकार को बनाए रख सकता है।

यह एक 0.9% सोडियम क्लोराइड जलीय घोल है, क्योंकि इसका आसमाटिक दबाव मान सामान्य मानव प्लाज्मा और ऊतक द्रव के समान होता है, इसलिए इसे पुनर्जलीकरण समाधान के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है (सोडियम आयन सांद्रता को कम किए बिना और सामान्य रूप से बढ़ाए बिना) मानव शरीर) और अन्य चिकित्सा उपचार। उपयोग, अक्सर इन विट्रो में जीवित ऊतकों और कोशिकाओं के संवर्धन के लिए भी उपयोग किया जाता है। यह तरल वातावरण की एकाग्रता है जहां मानव कोशिकाएं स्थित हैं।

बबियो नॉर्मल सेलाइन