नासॉफिरिन्जियल स्वैब का नमूना लेते समय ध्यान देने की आवश्यकता है

- 2022-05-24-

कबनमूना नासोफेरींजल स्वाबसंग्रह के लिए प्रयोग किया जाता है, विषय को अपना सिर पीछे झुकाना चाहिए। नासॉफिरिन्जियल स्वैब का नमूना नथुने की दिशा के साथ नहीं है, बल्कि चेहरे के लंबवत है और सामान्य नासिका मे से प्रवेश करता है। नमूना नासोफेरींजल स्वैब को जहां तक ​​संभव हो, नाक गुहा की निचली दीवार के करीब नीचे दबाया जाना चाहिए। नासॉफिरिन्क्स में प्रवेश करने के बाद, जब एक स्पष्ट "दीवार की भावना" होती है, तो इसे धीरे से चारों ओर घुमाया जाना चाहिए और लंबवत रूप से बाहर निकाला जाना चाहिए।

संग्रह के दौरान, यदि प्रतिरोध होता है या जब परीक्षण किए गए व्यक्ति को स्पष्ट दर्द महसूस होता है, तो हिंसक रूप से प्रवेश न करें, नासॉफिरिन्जियल स्वैब को थोड़ा पीछे ले जाएं। इस बीच, प्रवेश करने का प्रयास करने से पहले कोण को धनु तल में थोड़ा समायोजित करें।

कबनमूना नासोफेरींजल स्वाबसंग्रह का उपयोग किया जाता है, ऑपरेटर सीधे मुंह में देखे बिना परीक्षण किए गए व्यक्ति के किनारे और पीछे खड़ा हो सकता है, और मूल रूप से कोई ग्रसनी प्रतिवर्त नहीं होता है, और सहनशीलता अच्छी होती है, और जोखिम जोखिम अपेक्षाकृत कम होता है। नमूना लेने के बाद अलग-अलग विषयों में एक छींक पलटा हो सकता है और इसे तुरंत कोहनी या ऊतक से ढक देना चाहिए। नमूना लेने के बाद कम संख्या में विषयों के नाक से खून आ सकता है, जिसे आमतौर पर अपने आप रोका जा सकता है। यदि आवश्यक हो, तो एपिनेफ्रीन के साथ एक कपास झाड़ू का उपयोग रक्तस्राव स्थल को थोड़ा सिकोड़ने के लिए किया जा सकता है। कबनमूना नासोफेरींजल स्वाबसंग्रह के लिए उपयोग किया जाता है, यह अधिक पर्याप्त मात्रा में नमूने प्राप्त करने के लिए लंबे समय तक नासोफरीनक्स में रह सकता है।

अध्ययनों से पता चला है कि नेज़ल स्वैब की सकारात्मक दर ग्रसनी स्वैब की तुलना में अधिक है, अर्थात वायरल न्यूक्लिक एसिड डिटेक्शन के प्रति संवेदनशील नेज़ल स्वैब की सैंपलिंग दक्षता ग्रसनी स्वैब की तुलना में अधिक है। नैदानिक ​​​​अभ्यास में वायरल न्यूक्लिक एसिड परीक्षण के लिए नाक की सूजन को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। यह छूटे हुए निदान को कम करता है और स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों के वायरस के संभावित जोखिम को कम करता है।